Tuesday, November 12, 2013

मधेशी नागरिक समाजको अनुरोध पत्र सार्वजनिक - मधेशवादीमा मात्रै भोट हाल्न आग्रह

चुनावी अभियानमा  समाज पनि जाने
मधेशी नागरिक समाजले आज एक विज्ञप्ति निकाली मधेशी समुदायलाई मधेशवादी दलहरु मै भोट खसाल्न आग्रह गरेको छ । साथै समाजका महासचिव आनन्द गुप्ताले समाजले मधेशका विभिन्न जिल्लामा पुगेर चुनावी क्यापेनिंग पनि गर्ने लागेको बताए । समाजले हिन्दी भाषामा निकालेको विज्ञप्ति यस्तो ........
अनुरोध पत्र

मधेशियो के भोट मधेशवादियो को ही क्यूँ ?
आदरणीय मधेशी भाइयो और बहनो, 
इतिहास गवाह है की गोरखा राज्य विस्तार के बाद से ही राज्यद्वारा मधेशियो का शोषण और दमन कर राज्य के प्रत्येक अंग में पहुँच से बञ्चित करने की और आन्तरिक उपनिवेश बनाने का षडयन्त्र किया गया । इस देश में शाह वंशिया राजाओ द्धारा, राणाओ द्धारा, बहुदल की स्थापना के बाद कई वाद के खोल ओढे गैरमधेशवादी पार्टीयो द्वारा भी सिर्फ खस समुदाय का पृष्टपोषक बनकर, सिर्फ खसो का पहिचान को राष्ट्रियता से जोडकर मधेशियो को राष्ट्रियता से बञ्चित करने की और विदेशी भगौडा सावित करने मे कोइ भी कसर नही छोडा गया । इन शासको ने मधेश की जल, जंगल, जमिन पर कब्जा कर, भाषा संस्कृति पर हमला कर, शिक्षा, सैनिक सेवा , यातायात सेवा , नागरिकता से बञ्चित कर मधेश को क्रमशः कंगाल, विधवा, अन्धा, अपाङ्ग, रोगी, और गूँगा बनाया । मधेशके उपर सदियो से हो रहे शोषण, दमन, अन्याय, अत्याचार के खिलाफ मधेशियो के दिलमे दमित चिंगारी शोला बनकर कभी कभी भडकी भी लेकिन सारे शोले जब ज्वालामुखी बन कर एक साथ मधेश जन विद्रोह के रुपमे फुटा तब मधेश का मुद्दा सशक्त रुप में उठा और उसे स्थापित करने के लिए जो ताकत मधेशवादी दल को चाहिए थी वो नही मिला । २०६४ के निर्वाचन मे १ करोड ७ लाख मत पोलिङ हुवा था, जिस मे से करिव ४२ लाख (३९% ) विशुद्ध मधेशी मत था उस मे से सिर्फ करिब १२ लाख (११%) ही मत मधेशवादी पार्टीयो को मिला था, बाकी ३० लाख (२८%) मधेशी भोट गैर मधेशी पार्टियो को मिला जिस भोट का मधेशी अधिकार के खिलाफ ही किया गया । 
सदियो की दासता की जंजीर से हमे मुक्ति दिलाने के लिए युग युुग में एब वार होनेवाली संविधान सभा सदस्य का चुनाव हमारे द्वार पर खडा है । अब हमे सोचना है की हमरे भोट का ज्यादा से ज्यादा कैसे सदुपयोग होगा और हमारे भोट संविधानसभा में मधेशियो के हित मे चोट कैसे करेगा ? अब हमे खुद ही पैmसला करना है कि हमारी तकदीर कि फैसला कौन केरगा ? सदियो से हम मधेशियो को शोषण दमन करते आ रहे गैर मधेशवादी खस शासक या दशको से मधेशी आन बान शान के लिए चड रहे मधेशवादी, मधेश जन विद्रोह कि उपज और मधेशी सहीदो कि शहादत कि निंव पर खडे मधेशवादी । पिछले संविधानसभा में मधेश जन विद्रोह से स्थापित मुद्दो को मधेशवादी पार्टीयो ने सशक्त रुप में आगे नही लेजा पाएँ, इसका मतलब ए नही की मधेशवादी दल का विकल्प सदियो से मधेशीयो के अधिकार के खिलाफ रहे गैर मधेशवादी खसवादी पार्टी हो सकती है । अब फैसला हमारे और आप के हाथ मे है । 
आज हमे चुकाना है कर्ज उन माओ के आँसू से भिगे आँचल की, उन सुनी पडी बञ्जर माँगो की, कलाई के लिए तरसती राखी की, भूख से विलखते पेटो की, सपना टुटे हुए बेसहारा उन बुढी आँखो की, हमे कदर करना है मधेश जनविद्रोह की भावना की, रखना है मान मधेशी शहीदो का, और पूरा करना है उनके अधुरो सपना को, बनाना है अपना मधेश प्रदेश को, पाना है मधेशियो कि आत्मसम्मान और पहचान को, लेना है हक देश मे बराबरी की, तोडना है दासता कि जंजिरो को, हटाना है एकल पहचान और रँगभेद को, स्थापना करना है मधेश स्वराज्य को, लाना है देश में समृद्धि को । क्या ए सब कोई गैर मधेशवादी पार्टी दिला पाएगी ? कदापि नही । ए तो जब दिलाएगी सिर्फ मधेशवादी पार्टी ही ।
इस संविधानसभा का चुनाव मे हमे सतर्क भी होना है उन मुद्दा विर्सनवादी और अस्मत बेचने वाले भ्रष्ट नेता से । इसवार चुनना है मधेश जनविद्रोह कि भावना कि कदर करनेवाले जुझारु, सशक्त और मधेश मुद्दा के प्रति समर्पित मधेशवादी उम्मेद्वार को । हमे बचना है जातिवाद से चुनना है मधेशवाद को । ए संविधानसभा का चुनाव हम मधेशियो के लिए धर्म युद्ध है और धर्म युद्ध मे दमित और शोषितो के अधिकार के खिलाफ रहे भाइ पर भी विश्वास नही किया जाता । हमारे बीच में भी शदियो से एकल पहचान के पृष्टपोशक के पक्षधर हमारे मधेशी भाइ भी है लेकिन उनके मालिक हमेशा से हमे मधेशियो के खिलाफ षड्यन्त्र करते आ रहे है तो क्या ओ हमारी अधिकार, पहचान और आत्मसम्मान कि रक्षा करंगे ? कदापि नही । ओ लोग हम मधेशियो के खिलाफ ही आज तक प्रयोग हुए और आज भी किए जाएंगे । इसीलिए आदरणीय मधेशी भाइयो और बहनो इस बार एक भी मधेशी भोट गैर मधेशवादी दल को नही देकर सारे के सारे मधेशी भोट मधेशवादी दल को देकर मधेशियो कि देश मे बराबरी कि अधिकार, पहचान और आत्मसम्मान कि सुरक्षा किया जाए । जय मधेश । 
मधेशी नागरिक समाज

1 comment:

  1. म श्री एडम्स केविन, Aiico बीमा ऋण ऋण कम्पनी को एक प्रतिनिधि हुँ तपाईं व्यापार लागि व्यक्तिगत ऋण आवश्यक छ? तुरुन्तै आफ्नो ऋण स्थानान्तरण दस्तावेज संग अगाडी बढन adams.credi@gmail.com: हामी तपाईं इच्छुक हुनुहुन्छ भने यो इमेल मा हामीलाई सम्पर्क, 3% ब्याज दर मा ऋण दिन

    ReplyDelete